अनलॉक-2: जानें क्‍या खुला रहेगा और कौन सी सुविधाएं रहेंगी बंद

0
114

अनलॉक-2 की अवधि 31 जुलाई तक रहेगी। देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर सरकार ने सार्वजनिक जगह, कार्यस्थल, और परिवहन के दौरान मास्‍क जरूरी है।   आइये जानते हैं इस गाइडलाइन के मुताबिक क्‍या बंद रहेगा और कौन कौन सुविधाएं खुली रहेंगी.।

कॉलेज अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंदरहेंगे बंद

जारी गाइडलाइन के मुताबिक, 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज और कोचिंग इंस्टिट्यूट बंद रहेंगे। दूरस्‍थ शिक्षा और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्‍थान 15 जुलाई से शुरू किए जा सकेंगे ।अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी प्रतिबंध रहेगा लेकिन उन इंटरनेशनल फ्लाइटों को उड़ान भरने की छूट होगी जिन्‍हें केंद्र की ओर से इजाजत मिली हो।

नहीं चलेगी मेट्रो, बंद रहेंगे सिनेमा हॉल

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि अनलॉक-2 की अवधि के दौरान मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। यही नहीं सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, थिएटर, बार, सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों में भीड़ के जमा होने पर रोक जारी रहेगी।

रैली पर रोक

एक जगह पर ज्‍यादा भीड़ जमा नहीं हो इसके लिए सरकार ने कहा है कि सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन और शैक्षणिक स्‍तर पर ऐसे कार्यक्रम नहीं होंगे जहां ज्‍यादा लोग जमा हो सकते हैं।

रात को कर्फ्यू

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों आवाजाही पर रोक रहेगी। लेकिन जरूरी सेवाओं के लिए काम करने वाले और कंपनियों में शिफ्टों में काम करने वाले लोगों को इससे छूट दी गई है। यही नहीं माल ढुलाई के काम में लगे वाहनों, कार्गो की लोडिंग और अनलोडिंग को भी कर्फ्यू से छूट दी गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here