असंख्य दीपों से नहाई काशी घाटी

0
167

देव दीपावली पर अदभुत अलौकिक और अविस्मरणीय असंख्य दीपों से जगमगाते घाटों की छटा देख ऐसा लग रहा था मानो आसमान के तारे धरती पर उतर आए हों। कोई इस विहंगम नजारे पर मोहित हुए जा रहा था। कोई इसे मोबाइल कैमरे में कैद कर यादगार बनाने की कोशिश में लगा रहा। 11 लाख दीयों से काशी के घाटों को किया रोशन
देव दीपावली पर 11 लाख दीयों से काशी के घाटों को रोशन किया गया है। साथ ही घाटों को लाइट से भी सजाया गया है। काशी इस दौरान बहुत ही भव्य दिखाई दे रही है। पीएम मोदी ने गंगा में नौकायन कर देव दीपावली पर काशी के घाटों की खूबसूरत छटा देखी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम को काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और बाबा का अभिषेक किया। बाद  में कारिडोर का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य की प्रगति को भी बारीकी से जाना। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां मोदी को स्मृति चिह्न भेंट किया। बाद में अलकनंदा क्रूज से राजघाट पहुंच कर दीप प्रज्ज्वलित किया। यहीं पर काशीवासियों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में काफी कुछ बदल गया पर काशी की शक्ति और भक्ति नहीं, यही तो मेरी अविनाशी काशी है। बता दें काशी विश्वनाथ धाम पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट  है, जिसेमें काशी विश्वनाथ को गंगा से जोड़ना चाहते हैं।

अगस्त 2021 तक कॉरिडोर को पूरा करना

55 हजार वर्गफुट में बाबा विश्वनाथ धाम बनाया जा रहा है। पीएम मोदी का सपना है कि अगस्त 2021 तक इस कॉरिडोर को पूरा बनाने का लक्ष्य रखा गया है।गंगा में स्नान करने के बाद श्रद्धालु सीधे मंदिर तक पहुंच सकें, साथ ही स्नान करने के दौरान मंदिर का शिखर भक्तों को दिखे।

पीएम मोदी ने जलाया पहला दीया
कॉरिडोर के निरीक्षण के बाद क्रूज पर सवार होकर पीएम और सीएम राजघाट पर पहुंचे। प्रधानमंत्री जब राजघाट पहुंचे तो उनका लोगों ने मोबाइल की टॉर्च जलाकर स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने पहला दीया जलाया, उसके बाद काशी के घाटों पर दीये जलाने का सिलसिला शुरू हो गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here