एएमयू: कोरोना पर रखे विचार

0
281
राजीव शर्मा। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज के तत्वावधान में कोविड एक्शन टीम इंग्लैंड के सहयोग से कोविड-19 संक्रमण काल में अपनाए जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों पर संवाद युक्त वेबीनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए जेएनएमसी प्राचार्य एवं सीएमएस प्रो. शाहिद अली सिद्दीकी ने कोविड एक्शन टीम से जुड़े जेएनएमसी के पूर्व छात्रों को एएमयू द्वारा उठाए गये सुरक्षात्मक उपायों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जबकि स्थानीय समन्वयक टीवी एवं रेस्पायरेटरी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद शमीम ने जेएनएमसी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थय के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।
लंदन के गायज एण्ड टैंट थामस एमएचएस ट्रस्ट के रेस्पायरेटरी मेडीसिन विभाग में कंसलटेंट डा. लीजू अहमद ने पैनल चर्चा में भाग लिया। डा. लीजू ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के इलाज के लिये गठित टीम के चिकित्सा दल में शामिल थे।
इस पैनल चर्चा में डा. सैयद अब्दुल रहमान (यूके), डा. जावेद अहमद (लंदन), डा. जुबैर उमर मोहम्मद (कोचि), डा. ताहा मतीन (बंग्लूरू), प्रो. एस मुईद अहमद व प्रो. मोहम्मद शमीम जेएनएमसी, डा. मकसूद पुणेकर व डा. रियाज अब्दुल्लाह (यूके) शामिल हुए।
शैक्षणिक कार्यक्रमों में मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी हास्पिटल यूके के डा. असद खान ने (कोविड के लिये तैयारी) विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। जबकि ब्रिटिश सोसाइटी यूके के अध्यक्ष डा. मोहम्मद मुनव्वर ने ‘‘कोविड-19 का प्रबन्धन’’ किंग फैसल स्पेशिलिस्ट जेद्दा के डा. जरगाम जिया ने कोविड-19 की रेडियोलोजी तथा लंकाशायर टीचिंग हास्प्टिल प्रेस्टन के डा. जसबीर छावड़ा ने कोविड-19 में आईसीयू प्रबन्धन विषयों पर विचार व्यक्त किये। मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी हास्पिटल यूके के डा. सिद्दीक उलाकल ने इस सत्र की अध्यक्षता की। रायल स्टाक हास्पिटल यूके के डा. दानिश सिद्दीकी ने परिचयात्मक भाषण प्रस्तुत किया।
प्रो. शाहिद सिद्दीकी एवं प्रो. मोहम्मद शमीम ने कार्यक्रम के प्रतिभागियों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि भविष्य में भी कोविड-19 से सम्बन्धित और अधिक वेबीनार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
कोरोना से निपटने को प्रशिक्षण दिया
अलीगढ़,।अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडीकल कालिज के एनेस्थीसियालोजी विभाग के दो चिकित्सकों प्रो. एस मुईद अहमद, अध्यक्ष एनेस्थीसियोलोजी विभाग तथा डा. अबु नदीम ने अलीगढ़ के राजकीय दीनदयाल उपाध्याय हास्पिटल के स्वास्थय कर्मियों को कोविड-19 संक्रमण से जुड़ी समस्याओं पर प्रशिक्षण प्रदान किया।
प्रशिक्षण के दौरान डा. मुईद ने कोरोना संक्रमण से ग्रस्त रोगियों में विभिन्न प्रकार के वेंटीलेटरी तथा पैथालोजिकल परिवर्तनों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई। जबकि डा. नदीम ने वेंटीलेटर की विभिन्न प्रक्रियाओं को प्रदर्शित किया।
उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अस्पताल के लगभग 25 चिकित्सकों ने भाग लिया।
उल्लेखनीय है कि जेएनएमसी का एनेस्थीसियालोजी विभाग कोरोना संक्रमण के रोगियों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
पेड इन्टरशिप को पंजीकरण शुरू
अलीगढ़,। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के फायनल वर्ष के छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करने के लिये वीजर्नों टैक्नालोजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा घर बैठे कार्य करने के लिये पैड इंटर्नशिप की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है।
यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफिस ने इंटर्नशिप पाने के इच्छुक अभ्यार्थियों को www.vjourno.com पर अपना पंजीकरण कराने का आग्रह किया है।
टीपीओ जर्नल साद हमीद ने बताया है कि इस इंटर्नशिप की पूरी प्रक्रिया 9 मई से आनलाइन प्रारंभ होगी। चयनित छात्रों के नामों की घोषणा 31 मई तक फेसबुक पर कर दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here