एएमयू खबरे

0
110

गोपनीय दस्तावेज के लीक पर होगी कार्रवाई

अलीगढ़। गोपनीय दस्तावेजों के लीक किये जाने का मामला अलीगढ़ मुस्ल्मि विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की जानकारी में लाया गया है। इन दस्तावेजों में कुछ कर्मचारियों, छात्रों आदि की व्यक्तिगत जानकारी दी गई है जो अनैतिक है। इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय इस घटना के जिम्मेदार व्यक्तियों के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराने के बारे में विचार कर रहा है।
प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू में एएमयू साथ
अलीगढ़ । कोविड 19 (कोरोना वायरस) की रोकथाम के लिये किये जाने वाले उपायों के क्रम में भारत के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रस्तावित 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक ‘‘जनता कफ्र्यू’’ के अनुपालन में विश्वविद्यालय के अनिवार्य सेवा कर्मियों को छोड़ कर सभी कर्मचारी, छात्र तथा उनके परिवारजन भाग लेंगे। इनके अतिरिक्त, चिकित्सीय सेवा, सफाई, सुरक्षा, बिजली, पानी तथा आवासीय हालों से सम्बन्धित अनिवार्य सेवा कर्मी डयूटी पर रहेंगे। जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज, डाक्टर जेडए डेंटल कालिज, एके तिब्बिया कालिज, यूनिवर्सिटी हेल्थ सर्विस, मेडीकल अटेंडेंस स्कीम तथा यूनिवर्सिटी हैल्थ आफिस से जुड़े चिकित्सीय एवं अर्धचिकित्सीय कर्मचारियों को किसी प्रकार की छुट्टी प्रदान नहीं की जायेगी। यह निर्णय आज अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में होने वाली आवासीय हालों के प्रोवोस्ट तथा विश्वविद्यालय पदाधिकारियों की एक बैठक में लिया गया।
बैठक में निर्णय लिया गया कि आवासीय हालों में छात्रों के अतिथियों को ठहरने की अनुमति नहीं दी जायेगी। अधिकतम आवासीय हालों के छात्र अपने घरों को प्रस्थान कर चुके हैं तथा जो छात्र हालों में रूके हुए हैं वो चाहें तो सुरक्षापूर्ण तरीकों से अपने घर जा सकते हैं। कुलपति ने सभी कर्मचारियों तथा छात्रों से आग्रह किया है कि वह जनता कफ्र्यू के बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताऐं तथा उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के लिये भारत सरकार तथा विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों के बारे में लोगों को जागरूक बनाये।।
ज्ञात हो कि अलीगढ़ मुस्ल्मि विश्वविद्यालय अपनी सभी कक्षाऐं 2 अप्रैल तक स्थगित कर चुका है तथा परिस्थितयोंवश कक्षाओं के और स्थगन की संभावनाओं से इनंकार नहीं किया जा सकता। विश्वविद्यालय के एक निर्णय के अनुसार कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये अप्रैल माह में निर्धारित सभी प्रवेश परीक्षाऐं स्थगित कर दी गई हैं। इन प्रवेश परीक्षाओं में बीएससी आनर्स, बीकाॅम, बीए, (पूर्व निर्धारित तिथि 12 अप्रैल), बीएएलएलबी (13 अप्रैल), एमपीएड (15 व 16 अप्रैल), सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल साइंस / डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग तथा सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल काॅमर्स/हयूमेनिटीज़ (19 अप्रैल), पैरामेडीकल डिप्लोमा कोर्सेज़ (22 अप्रैल), डिपलोमा इन जनरल नर्सिंग एण्ड मिडवाइफरी (23 अप्रैल), बीएससी आनर्स एग्रीकल्चर (24 अप्रैल) तथा बीपीएड (18 अप्रैल) शामिल हैं।
परीक्षा कंट्रोलर श्री मुजीब उल्लाह जुबैरी ने बताया कि परिस्थितियों के आंकलन के बाद इन प्रवेश परीक्षाओं की नई तिथियों की घोषणा कंट्रोलर की वेबसाइट पर की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here