एएमयू खबर

0
144
अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम विश्विद्यालय के सोशल वर्क विभाग के तत्वावधान में एसोसिएशन आॅफ म्यूचुअल फण्ड्स इन इंडिया तथा सिक्यूरिटीज़ एण्ड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (सेबी) के सहयोग से “कोविड-19 के दौरान तथा इसके बाद पर्सनल फाइनान्स के प्रबंधन की नीति“ विषय पर वेबिनार का आयेाजन किया गया जिसके उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि एक असामान्य पस्थिति में जब लोग पूॅजी निवेश तथा इससे संबंधित मामलों को लेकर चिंतित हैं ऐसे में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयेाजन सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बदली हुई परिस्थिति में हमें अपनी पुरानी मानसिकता से ऊपर उठकर सोचना होगा और इस कार्य में पूॅजी निवेश क्षेत्र के विशेषज्ञ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
सोशल साइंस संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर अकबर हुसैन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से लोगों को स्वावलम्बी बनाने के लिए निवेश संबंधी नीति अपनाने की आवश्यकता है तथा कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में बचत और निवेश के प्रति लोगों का रूझान बहुत बदल चुका है जिसके अनुरूप योजनाबंदी अपरिहार्य है।
ए0एम0एफ0आई0 उत्तरी भारत के सीनियर कंटलटेंट श्री सूर्य कांत शर्मा ने बीज भाषण प्रस्तुत करते हुए पूॅजी निवेश के विभिन्न विकल्पों पर प्रकाश डाला। उन्होंने म्यूचुअज फण्ड सहित निवेश की विभिन्न योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।
सेबी की ए0जी0एम0 सुश्री लक्ष्मी ए0 रामपुरवाली ने कहा कि आर्थिक जागरूकता के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन में सेबी ने हमेशा सहयोग दिया है तथा वर्तमान समय में इस वेबिनार का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों तथा समाज के कमजोर वर्गो में आर्थिक योजनाबंदी के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना आवश्यक है।
विभागाध्यक्ष डा0 नसीम अहमद खान ने अतिथियों का आभार जताया।
ओपीडी सेवा शुरू

अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अजमल खाॅ तिब्बिया कालिज के अमराज-ए-जिल्द व जोहराबिया विभाग द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत रोगियों के लिए टेलीमेडीसिन द्वारा ओ0पी0डी0 सेवायें प्रारंभ कर दी हैं। चर्मरोग से ग्रस्त रोगी ई-मेल अथवा टेलीफोन द्वारा सभी कार्यदिवस में प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अपना रोग बताकर चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं।
विभागाध्यक्ष प्रोफेसर शगुफता अलीम ने बताया कि टेलीमेडीसिन सेवा पूर्णतः निःशुल्क है तथा रोगी उनसे मोबाइल नं0 9897249995 अथवा s.aleem786@gmail.com पर, डा0 जमीर अहमद से मोबाइल नं0 8475007594 अथवा  drzamiramrohi@gmail.com  पर,  डा0 मोहम्मद मोहसिन से मोबाइल नं0 9412329198 अथवा aqdas2005@gmail.com पर, डा0 सना तौफीक से मोबाइल नं0 9808362718 अथवा  s.taufiq007@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।
एग्जाम फार्म की अंतिम तिथि 15 जून
अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के परीक्षा कंट्रोलर कार्यालय की सूचना के अनुसार सम सेमिस्टर वर्ष 2019-20 के लिए विलम्ब शुल्क के बिना आॅन लाइन रजिस्ट्रेशन तथा परीक्षा फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून 2020 कर दी गई है।
विभागाध्यक्ष नियुक्त
अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के डा0 रिजवान अहमद खान को तीन वर्षो के लिए पुनः विभागाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
राष्ट्रीय सेमिनार 10 को
अलीगढ़।  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की मौलाना आजाद लाइब्रेरी द्वारा 10 जून 2020 को “संस्थाओं की रैंकिंग में लाब्रेरी की भूमिका“ विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है।
यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन डा0 मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि इस कार्यक्रम में लाइब्रेरियों के पदाधिकारी, शोधकर्ता, व्यवस्थापक, क्वालिटी कंट्रोल से संबंधित विशेषज्ञ, शोधार्थी तथा छात्र-छात्रायें भाग लेंगे।
उन्होंने बताया कि वेबिनार के उद्घाटनसत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर करेंगे जब कि आई0क्यू0ए0सी0 के निदेशक प्रोफेसर एम0 रिजवान खान बीज भाषण प्रस्तुत करेंगे। वेबिनार में भाग लेने के इच्छुक www.amu.ac.in/malibrary पर पंजीकरण करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here