एएमयू खबर

0
108
प्रोफेसर असद अवॉर्ड को चयनित
अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इंटरडिसीप्लीनरी बायोटेक्नालोजी यूनिट के समन्वयक प्रोफेसर असद उल्लाह खान को बायोटेक्नालोजी के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिये श्री ओम प्रकाश भसीन फाउन्डेशन द्वारा 2019 के श्री ओम प्रकाश भसीन एवार्ड के लिये चयनित किया गया है। इस एवार्ड के अन्तर्गत उन्हें 1 लाख रूपये नकद तथा प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जायेगा।
ज्ञात हो कि यह पुरस्कार बायोटेक्नालोजी के अतिरिक्त कृषि विज्ञान, इलैक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग तथा मेडीकल साइंस के क्षेत्रों में प्रदान किया जाता है।
पूर्व में डा. एपीजे अब्दुल कलाम, एमएस स्वामीनाथन तथा केजी मेनन जैसी महान वैज्ञानिक विभूतियों को इस सम्मान से अलंकृत किया जा चुका है। प्रोफेसर खान यह सम्मान प्राप्त करने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रथम शिक्षक हैं। इससे पूर्व अमुवि के पूर्व छात्र तथा प्रख्यात वैज्ञानिक प्रोफेसर उबैद सिद्दीकी को इस एवार्ड से विभूषित किया जा चुका है।
अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रोफेसर खान की इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा कि उनकी इस उपलब्धि से विज्ञान के क्षेत्र में काम करने वाले विश्वविद्यालय के अन्य शोधकर्ताओं को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रोफेसर खान को यह सम्मान जीवाणुओं के विरूद्व प्रतिरक्षा तथा कीटाणुओं की संक्रामकता के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण शोध के लिये प्रदान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here