एएमयू के पूर्व रजिस्ट्रार और सीनियर आइपीएस मोहम्मद अफजल का निधन

0
177

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व रजिस्ट्रार और भोपाल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के पद पर तैनात रहे सैयद मोहम्मद अफज़ल (आईपीएस) के निधन पर एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने गहरा दुख व्यक्त किया है।
कुलपति ने कहा कि सैयद मोहम्मद अफज़ल एक विशाल हृदय तथा उच्च नैतिक मुल्यों से परिपूर्ण व्यक्तित्व के मालिक थे। एएमयू के राजिस्ट्रारा के रूप में उन्होंने विश्वविद्यालय की प्रगति और उत्थान में महत्वपूर्ण सेवायें अंजाम दीं।  प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि स्व० अफज़ल के निधन से जो शून्य पैदा हुआ है उसकी भरपाई मुश्किल है।
स्व० अफज़ल वर्ष 2000 से 2002 तक एएमयू के रजिस्ट्रारा रहे और 2005 में वह जामिया मिल्लिया इस्लामिया नई दिल्ली में रजिस्ट्रार के पद पर नियुक्त हुए। वह अमुवि के यूजीसी एकेडमिक स्टाफ कालिज के रिसोर्सपसर्न भी थे। इसके आलावा वह नेशनल पुलिस एकाडमी में आईपीएस प्रोबेशनर्स को और राज्य पुलिस एकाडमी सागर में कानून के विभिन्न विषयों पर व्याख्यान देते थे।
स्व० अफज़ल सीआईडी में डीआईजी पद के अलावा, एसएसपी संचार, चैदहवीं बटालियन के कमांडेंट और गवालियर, राजगढ़ और छतरपूर के पुलिस कपतान रहे वह जम्मू कशमीर बटालियन के कमांडेंट, आदि पुलिस पदों पर भी आसीन रहे।
एएमयू से उन्होंने एलएलएम, एलएलबी, बीए आनर्स और पीयूसी की डिग्री हासिल की थी। उनके बड़े भाई प्रोफेसर सैयद मोहम्मद अमीन उर्दू विभाग के अध्यक्ष रह चुके हैं। स्व० अफज़ल ने अलबरकात एजूकेशनल सोसाइटी की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here