कोरोना का व्यापार पर भी असर

0
148

राजीव शर्मा। कोरोना की दस्तक से व्यापार भी प्रभावित हुआ है। विदेशों में चल रहा व्यापार ठप पड़ गया है। वहाँ से उधमी वापस भारत लौट आये हैं। दुनिया में एक लाख लोग इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं।

भारत के बड़े बड़े ऊधमी व्यापार के लिए अमेरिका, चीन, इंग्लैंड, सहित दुनिया के अन्य बड़े शहरों में जाते हैं। चीन में चार हज़ार लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। ईरान में 700 की मौत हो चुकी है। यूरोपियन देश में लगभग एक हज़ार लोगों की मौत हो गई है। आगरा के दो लोग इटली से लौटे तो वह इस बीमारी की चपेट में आ गए। कुछ लोग अमेरिका गए वह भी वापस लौट आए। अमेरिका के लोग बाहरी लोगों से मिलने में हिचकिचाते है। इस कारण से ऊधमी बैरंग लौट आये हैं। विदेशी व्यापार से लाखों लोग रोजगार पाते हैं। यहाँ से वर्ण विदेश जाने में कतरा रहे हैं। कई विदेश में पहुंच गए तो कम नहीं पाया गया। वहाँ के लोग कार्यालय में काम पर भी कम आ रहे हैं। लोग एक दूसरे के संपर्क में नहीं आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में पश्चिमी  संदिग्ध

कोरोना ने सबसे पहले चीन की वुहान में एक फिश की दुकान से शुरुआत की। फिर यह पूरे चीन में फैलकर दुनिया के कई देश मे फैल गया है। अब इसकी डायरीक् उत्तर प्रदेश के आगरा में हो गई है। छह लोगों की जांच में रिपोर्ट सकारात्मक आई है।

कोरिया में तुगलकी फरमान

कोरिया में कोरोना का अलग ही इलाज निकाला गया है। इसका पॉजिटिव मरीज सीधा गोली खाने का शिकार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here