चीन की नापाक हरकत पर भारत ने एलएसी पर तैनात की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली

0
131

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच सीमा पर  दोनों ही तरफ से हथियार और सेनाओं की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। चीन की हर नापाक हरकत पर भारत बनाये बनाये हुए है। फॉरवर्ड पोस्ट पर सेना को मजबूत कर रहा है।

चीन ने अपनी वायुसेना को तैनात कर रखा है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वायुसेना पर नजर रखने और किसी भी हरकत का निर्णायक जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने भी अब मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया है। अब पूरे सेक्टर में एडवांस्ड क्विक रिएक्शन वाली सतह-से-हवा में मार करने वाली मिसाइल डिफेंस सिस्टम मौजूद है जो पीएलएएफ के किसी भी फाइटर जेट को कुछ ही सेकेंड्स में तबाह कर सकता है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ‘सेक्टर में बदलते हालात के बीच, इंडियन आर्मी और इंडियन एयरफोर्स, दोनों के एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिए गए हैं ताकि चीनी एयरफोर्स या पीएलएचॉपर्स की किसी गलत हरकत से निपटा जा सके।’

सूत्रों के मुताबिक, चीनी एयरक्राफ्ट्स को भारतीय एलएसी के बेहद पास से उड़ते देखा गया है। यह स्थिति उन सभी इलाकों चाहे वह सब सेक्टर नॉर्थ (दौलत बेग ओल्डी सेक्टर) हो या गलवां घाटी का पैट्रोलिंग पॉइंट 14, 15, 17 और 17A (हॉट स्प्रिंग्स) में है। इसके अलावा पैंगोंग झील और फिंगर एरिया के पास भी चीनी सेना के विमान उड़ते नजर आए हैं। भारत ने भी सर्विलांस में जो कमी थी, उसे दूर कर लिया है और अब कोई इलाका सुरक्षा बलों की नजर से अछूता नहीं है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here