तमिलनाडु: राज्यभर में कैंटीन स्थापित करने का किया वादा

0
643

चेन्नई.। मक्कल नीदि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक अध्यक्ष अभिनेता कमल हासन ने शुक्रवार को घोोषणा पत्र जारी कर दिया।

अगर पार्टी की सत्ता आई तो राज्य भर में मक्कल कैंटीन स्थापित किए जाएंगे, जहां पर जनता कम दर में भोजन कर सकेगी। विस चुनाव के लिए पार्टी की चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए हासन ने कहा सतत विकास और स्मार्ट बुनियादी ढांचे प्रदान किए जाएंंगे। उन्होंने ईमानदार और भ्रष्ट मुक्त सरकार का आश्वासन देते हुए कहा सत्ता आई तो राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त शासन प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य की जनता को गुणवत्ता वाली स्मार्ट शिक्षा और स्वास्थ्य केयर प्रदान किया जाएगा। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की आत्मनिर्भरता सुनिश्चित की जाएगी। आरक्षित उत्थान होने तक आरक्षण की प्रक्रिया जारी रहेगी। कार्बन न्यूट्रल सिटीज, ग्रीन क्लीन गांव और एनर्जी डिपेंडेंस को हासिल किया जाएगा। कमल हासन ने गरीबी रेखा से नीचे वालों को सार्वभौमिक बुनियादी आय का भी आश्वासन दिया। समाज का कोई भी वर्ग अलग थलग महसूस नहीं करेगा। इस प्रकार से पार्टी स्वच्छ, हरित प्रदूषण मुक्त औद्योगिक और पर्यावरण नीतियों के साथ आगे आएगी और इसे प्राथमिकता दी जाएगी। चरणबद्ध तरीके से राज्य भर में शराब बंदी भी की जाएगी। कमल हासन ने गृहणियों के कौशल को विकसित करके उनके लिए आय का वादा किया। उन्होंने कहा कि कौशल विकास जैसी पहलों से महिलाएं हर महीने 10 हजार रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक कमा सकती हैं और इसलिए हम इसे गृहणियों के लिए मेहनताना कहते हैं, न कि उन्हें खैरात देना कहते हैं। हासन ने कहा कि गृहणियों को कमाने के उचित अवसर देने की योजना है और इसका मतलब उन्हें सरकारी खजाने से खैरात बांटना नहीं है।

उन्होंने कहा कि ऐसी पहलों से सरकार पर वित्तीय रूप से बोझ भी नहीं पड़ेगा और साथ ही महिलाएं अपने कौशल एवं काम से उचित पारिश्रमिक भी पा सकेंगी। एमएनएम नेता ने अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए कहा कि बिजली उत्पादन और वितरण निगम, परिवहन निगम जैसे सरकारी विभाग घाटे में हैं। उन्होंने कहा कि परिवहन निगमों के कर्मचारियों को ‘शेयरधारक’ बनाकर सरकार द्वारा संचालित उद्यमों को लाभ में लाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here