त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू

0
703

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिये  नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है। पदों के लिए प्रत्याशी नामांकन पत्र खरीदने के बाद शीघ्र ही उनको भर करके जमा करेंगे। बेहद सावधानी नही बरती तो उनका पत्र खारिज भी हो जाएगा।

गांव की सरकार बनाने की तारीख की घोषणा होने के बाद शनिवार से प्रदेश में नामांकन पत्रों की बिक्री भी शुरू हो गई है। पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होना है। इसके लिए तीन व चार अप्रैल को नामांकन होगा। इस नामांकन पत्र की जांच पांच व छह अप्रैल को होगी। सात अप्रैल को नाम वापसी का अंतिम दिन है। राजधानी लखनऊ में सात तथा आठ अप्रैल को नामांकन होगा। यहां पर दूसरे चरण में मतदान हैं। यहां पर सात व आठ अप्रैल को नामांकन होगा। प्रदेश में सरकार बेहद सख्ती से पंचायत का चुनाव कराने की तैयारी में है। इस चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई होगी। नामांकन पत्र सभी जिलों में जिला निर्वाचन के दफ्तर, कलेक्ट्रेट परिसर और एसडीएम कार्यालय से मिल रहे हैं।
प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ आचार संहिता भी लागू है। प्रदेश में आदर्श आचार चुनाव संहिता दो 2 मई तक जारी रहेगी। सभी जिलों में पंचायत चुनाव से संबंधित तैयारियां शुरू हो चुकी है। यह नामांकन प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चलेगी। पहले चरण का नामांकन तीन और चार अप्रैल को होगा। दूसरे चरण का नामांकन सात व आठ अप्रैल को होगा। तीसरे चरण का नामांकन 13 और 15 अप्रैल को और चौथे चरण का नामांकन 17 और 18 अप्रैल को होगा।

निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्रों को दाखिल करने के लिए सात दिनों का समय मिलता है। इसके बाद एक दिन उनकी जांच पड़ताल के लिए रखा जाता है, इसमें विभिन्न कारणों से नामांकन पत्र रद्द भी हो सकते हैं। इसके दो दिन नाम वापसी के लिए दिए जाते हैं। जिन्हें चुनाव नहीं लडऩा है, वह आवश्यक विचार विमर्श के बाद नामांकन पत्र वापस ले सकें।

क्या-क्या जानकारी भरनी होती है: नामांकन पत्र (प्ररूप-20), शपथ पत्र, घोषणा पत्र (अनुबंध-1), शपथ, प्रतिज्ञान का प्ररूप (प्ररूप-20-क), अनापत्ति प्रमाण पत्र नगर निगम (अगर जरूरी हो तो), जाति प्रमाण पत्र, पार्टी आधारित चुनाव लडऩे के लिए संबंधित पार्टी द्वारा उम्मीदवार के पक्ष में जारी की गई टिकट की मूल प्रति, एनेक्सर टू (उम्मीदवार द्वारा घोषित) प्रपोजर, स्टेंप साइज फोटोग्राफ, प्रतिभूति राशि सामान्य व एससी, एसटी व महिला के लिए जरूरी धनराशि तय है। निर्वाचन के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक में विशेष तौर पर खुलवाए गए नए बैंक खाते के पासबुक की छायाप्रति साथ चाहिए।,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here