बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शरू, दीजानकारी

0
198

अलीगढ़ । यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रश्न पत्र पूर्ण सुरक्षा एवं पुलिस निगरानी में रखे जाएंगे। प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने तक एसटीएफ अपनी पैनी निगाह रखेगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं परीक्षाओं के लिए मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन की अध्यक्षता में मंडलायुक्त एवं जिला अधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग का आयोजन किया गया।इस दौरान शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी भी उपस्थित रहे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देशित किया गया कि 24 मार्च से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की पवित्रता एवं सुचिता को बनाए रखने के लिए व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। इस संबंध में मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।
जनपद में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए शासन एवं स्थानीय स्तर पर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। स्थानीय स्तर पर मानिटरिंग एवं निगरानी होने के साथ ही प्रदेश स्तर से भी मॉनिटरिंग किये जाने पर विचार किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई के लिए कहा गया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग में आला अधिकारियों द्वारा निर्देशित किया गया है कि परीक्षा की पवित्रता एवं शुचिता में व्यवधान उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निपटा जाए।
डीआईओएस डा0 धर्मेंन्द्र शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 प्रयागराज की वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल तक चलेंगी। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराए जाने के लिए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं। कन्ट्रोल रूम की स्थापना के साथ ही सभी प्रधानाचार्यों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। परीक्षा में परीक्षार्थियों को अपने साथ कोई भी इलैक्ट्रोनिक डिवाइस यथा-मोबाइल फोन, ब्लू-टूथ, इलैक्ट्रोनिक वॉच आदि लाना पूर्णतः वर्जित किया गया है। साथ ही सभी परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र एवं कक्षा-9/11 के पंजीकरण कार्ड साथ लेकर जायंेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here