महामारी से भारत की लड़ाई को सराहा

0
98

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 देश शिखर सम्मेलन में मानवता पर किया फोकस

राजीव शर्मा। जी-20 देशों का सऊदी अरब में आपातकालीन शिखर सम्मेलन शुरू हो गया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम मोदी ने दुनिया में कोरोना वायरस के संकट पर कहा  वैश्विक समृद्धि, सहयोग के लिए केंद्र बिंदु में आर्थिक लक्ष्यों के स्थान पर मानवता को प्राथमिकता आवश्यक है।

बताते हैं जी20 नेताओं ने सराहना की कि भारत ने न केवल क्षेत्रीय स्तर पर बल्कि कोविड19 महामारी से लड़ने के लिए वैश्विक स्तर पर भी भूमिका निभाई।

प्रधानमंत्री मोदी समेत दुनिया के कई उच्च नेताओं ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने  पर चर्चा की। जबकि सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब के सुलतान सलमान बिन अब्दुल अजीज अल-सऊद कर रहे थे।

पीएम मोदी ने ज्यादा सकारात्मक और सस्ती मानव स्वास्थ्य सुविधा प्रणाली का विकास करने का सुझाव दिया। मानव विकास के लिए मेडिकल शोध को स्वतंत्र रूप से और खुल कर साझा करने की अपील भी की। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधा से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे वैश्विक संगठनों को मजबूत करने की अपील की।

सूत्रों के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के फैलने पर किसी देश पर दोषारोपण के बजाय इससे निपटने के उपायों पर चर्चा की गई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 नेताओं से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और डब्ल्यूएचओ को मजबूत करने और आर्थिक कठिनाइयों को कम करने की योजना पर काम करने के लिए भी कहा। कहा कि कोविड-19 के संकट ने हमें वैश्वीकरण की एक नई अवधारणा को देखने का अवसर प्रदान किया है। वह अवसर जो ना केवल आर्थिक मुद्दों पर बल्कि मानवता, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर भी उतना ही ध्यान केंद्रित करता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान कोविड19 महामारी और इसके मानवीय और आर्थिक निहितार्थों पर समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया के दौरान जी20 के नेताओं को संबोधित किया। एनएसए अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस दौरान पीएम के साथ मौजूद रहे।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि चर्चा के दौरान किसी भी नेता ने महामारी के समय को परिभाषित करने की कोशिश नहीं की क्योंकि इसे परिभाषित नहीं किया जा सकता।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here