सँवैधानिक दायरे से बाहर जाने वालों के विरूद्ध की जाएगी कड़ी कार्रवाई

0
52

डीएम पत्रकारों से हुए रूबरू

*पत्रकार बन्धुओं के साथ संवादहीनता की स्थिति नहीं आने देंगे*

*केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ विकास की बाट जो रहे अंतिम व्यक्ति को दिलाया जाएगा*

*विकास कार्यों को और बेहतर बनाने के लिए दे सकते हैं सुझाव*

*जलभराव की समस्या का नगर निगम के साथ बैठक कर दूर कराई जाएगी*

*पत्रकार सोशल मीडिया एवं कलम की ताकत का सतर्कता एवं सावधानी से करें उपयोग*

*अमृत योग सप्ताह एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर साथ योग करने के लिये किया आमंत्रित*

*हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत राष्ट्रप्रेम को प्रदर्शित कर तिरंगा अवश्य फहराएं*

*अमृत सरोवर निर्माण एवं वृहद वृक्षारोपण के तहत एक पौधा अवश्य लगाएं*

अलीगढ़ । नवागत जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया प्रेस बंधुओं से भेंट वार्ता की । उन्होंने कहा कि जनपद उनके लिए नया नहीं है। यहां की भौगोलिक एवं सामाजिक स्थिति से वह अच्छी तरह से वाकफियत रखते हैं। इससे उन्हें जिला अधिकारी के रूप में कार्य करने में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं जनकल्याणकारी नीतियों का लाभ विकास की बाट जो रहे कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को दिलाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि कानून व्यवस्था से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से सख्ती से निपटाना उन्हें अच्छे से आता है। जनपद जितना संवेदनशील है, उतना सरल भी है। यदि कोई व्यक्ति संवैधानिक दायरे से बाहर जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
पत्रकारों द्वारा स्मार्ट सिटी योजना में कराए जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के संबंध में उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जब कोई अच्छा कार्य होता है तो वक्त लगता है। फल खाने के लिए इंतजार करना ही पड़ता है। इसी प्रकार से विकास परियोजना स्थापित होती हैं तब कुछ आवश्यक कार्य करने ही पड़ते हैं। उसी तरह नगर में जब काम होते हैं तो परेशानी सामान्य सी बात है। एरिया डेवलपमेंट के तहत जो कार्य कराए जा रहे हैं उनसे अस्थाई समस्या जरूर आएगी, लेकिन कल उसका सकारात्मक परिणाम सभी को देखने को मिलेगा और आपका शहर सुव्यवस्थित दिखाई पड़ेगा। उन्होंने कहा कि विकास के क्षेत्र में जो कार्य किए जा रहे हैं यदि आप उनको और बेहतर बना सकते हैं तो आप अपना सुझाव दे सकते हैं। शहर की जलभराव की पुरानी समस्या के संबंध में उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र कटोरा के आकार का होने की वजह से थोड़ी समस्या जरूर है परन्तु कुछ समस्याएं जागरूकता के अभाव में जनमानस द्वारा भी उत्पन्न की गई हैं। उन्होंने कहा कि जनहित की समस्याओं के निराकरण के लिए वह सदैव तत्पर रहेंगे। जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए वह जल्द ही नगर निगम के साथ बैठक कर उसका हल निकालने की कोशिश करेंगे। उन्होंने जन सामान्य से अपील भी की, कि कचरे को खुले में ना फेंके। नाले नालियों में कचरा जाने से जल का बहाव अवरुद्ध हो जाता है। उन्होंने संवाददाताओं से सहयोग मांगा कि ऐसे लोगों को सार्वजनिक करें। प्रतिबन्धित पॉलीथीन के प्रयोग से बचें। उन्होंने पत्रकारों को आश्वस्त किया कि संवादहीनता की स्थिति नहीं आने देंगे।
संवाददाताओं से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया के माध्यम से समय को जीता गया है। उन्होंने कहा कि इस हथियार को बड़ी ही सतर्कता एवं सावधानी से चलाया जाए। जल्दबाजी के चक्कर में ऐसी कोई गलती ना करें जिससे समाज का माहौल खराब हो। राष्ट्र को सर्वाेपरि रखते हुए धैर्य और विवेक का प्रयोग कर खबरों को यह सोचकर भेजें कि इस खबर से सामाजिक ताने-बाने पर क्या प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये पुलिस एवं परिवहन विभाग के साथ व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने संवाददाताओं से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष के तहत केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। यह राष्ट्र के लिए गौरव की बात है। आप जिस स्थान पर हैं, राष्ट्र प्रेम की बात अवश्य करें। राष्ट्र धर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं होता है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत 11 से 17 अगस्त के मध्य अपने घर में राष्ट्रप्रेम को प्रदर्शित करते हुए तिरंगा जरूर फहराएं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग सप्ताह के तहत भाग दौड़ भरी दिनचर्या में से थोड़ा सा समय निकाल कर योग कर आयुष कवच से लिंक अवश्य करें, योग करने से आपका शरीर निरोगी रहेगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि योग स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। आदत डालें, दिनचर्या में शामिल करें और अपने से कमिटमेंट करें। उन्होंने संवाददाताओं को अपने साथ योग करने के लिए भी आमंत्रित किया। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अमृत सरोवर निर्माण एवं वृहद वृक्षारोपण के तहत एक पौधा अवश्य लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here